26 जुलाई 2024

रोग निवारण मे सहायक : भगवान शिव के मंत्रों से अभिमंत्रित रुद्राक्ष की माला

 रोग निवारण मे सहायक : भगवान शिव के मंत्रों से अभिमंत्रित रुद्राक्ष की माला


आप किसी भी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हो और स्वास्थ्य लाभ के लिए दवाओं के साथ देवीय कृपा भी चाहते हों ।
आप या आपके परिवार के सदस्य अक्सर किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहते हो ।
आपको अनावश्यक रूप से मानसिक तनाव या चिंता आशंका बनी रहती हो, डिप्रेशन होता हो ।

यदि आप उपरोक्त स्थितियों से ग्रसित है तो आपको भगवान शिव के विशिष्ठ मास सावन मे किसी भी दिन यह प्रयोग अवश्य संपन्न करना चाहिए । इससे आपको काफी अनुकूलता मिलेगी ।

आइये जानते हैं कि रुद्राक्ष क्या है ?

यह दो शब्दों से मिलकर बना है रूद्र और अक्ष ।

रुद्र = शिव, अक्ष = आँख

ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव के आंखों से गिरे हुए आनंद के आंसुओं से रुद्राक्ष के फल की उत्पत्ति हुई थी ।

रुद्राक्ष पर बनी लाइनों को मुख कहा जाता है । रुद्राक्ष एक मुखी से लेकर इक्कीस मुखी तक पाए जाते हैं । मंत्र जाप के निमित्त सभी साधनाओं में रुद्राक्ष की माला को सर्वसिद्धिदायक मानकर स्वीकार किया जाता है ।

आपको अगर सरल शब्दों मे समझाऊँ तो रुद्राक्ष एक तरह की आध्यात्मिक बैटरी है, जो आपके मंत्र जाप और साधना के द्वारा चार्ज होती रहती है । वह आपके इर्द-गिर्द एक आध्यात्मिक सुरक्षा घेरा बनाकर रखती है । जो आपकी रक्षा तब भी करती है जब आप साधना से उठ जाते हैं । यह रक्षा मंडल आपके चारों तरफ दिनभर बना रहता है । यह नकारात्मक ऊर्जा यानि निगेटिव एनर्जी से आपकी रक्षा करता रहता है ।
रोग निवारक शक्ति भी रुद्राक्ष मे होती है । आपने देखा होगा कि भूतपूर्व प्रधान मंत्री इन्दिरा गांधी भी रुद्राक्ष की माला धारण करती थीं । वर्तमान प्रधान मंत्री मोदी जी तो फिर एक आध्यात्मिक साधक हैं ही..... इसलिए वे कई अवसरों पर रुद्राक्ष की माला धारण किए हुये या उससे जाप करते हुये देखे जा सकते हैं ....

रुद्राक्ष के ऊपर कई प्रकार के शास्त्रोक्त या किसी ग्रंथ से संबन्धित नियम कानून बताए जाते हैं । इसलिए रुद्राक्ष पहनने के मामले में सबसे ज्यादा लोग नियमों की चिंता करते हैं ।
मुझे गुरुदेव परमहंस स्वामी निखिलेश्वरानंद जी के दिव्य सानिध्य में गुजरे अपने पिछले तीस पैंतीस साल के अनुभव से ऐसा लगता है कि, जैसे भगवान शिव, किसी नियम, किसी सीमा, के अधीन नहीं है, उसी प्रकार से उनका अंश रुद्राक्ष भी परा स्वतंत्र हैं । उनके लिए किसी प्रकार के नियमों की सीमा का बांधा जाना उचित नहीं है....
मेरा व्यक्तिगत विचार है कि कोई भी गृहस्थ व्यक्ति , पुरुष या स्त्री , बालक-बालिका, वृद्ध-वृद्धा रुद्राक्ष की माला धारण कर सकते हैं । अगर एक या अधिक दाना धारण करना चाहे तो भी धारण कर सकते हैं ।
अस्तु....

भगवान् शिव को महामृत्युंजय कहा जाता है अर्थात जिसने मृत्यु पर विजय प्राप्त कर ली हो । इसलिए उनके मन्त्रों का अकाल मृत्यु निवारण के लिए अनुष्ठान करने का विधान है । उन्हें वैद्यनाथ भी कहा जाता है अर्थात जो रोग निवारण करने वाले वैद्यों के भी नाथ हैं । इसलिए उनके मंत्र रोग निवारक माने जाते हैं ।


रुद्राक्ष माला प्रयोग विधि :-

एक रुद्राक्ष की माला ले लें जिसमे 33, 54 या 108 दाने हों । वह माला उतनी लंबी होनी चाहिए जिसे आप गले मे पहन सकें ।

माला का चैतन्यीकरण :-

माला को गंगा जल में २४ घंटे के लिए डूबाकर रख लें । बाहर निकालने के बाद उस माला से 111 माला निम्नलिखित मंत्र का जाप किसी शिव मंदिर मे या शिवलिंग या शिव चित्र/यंत्र के सामने बैठकर कर लें । इस प्रकार से वह माला चैतन्य हो जाएगी ।
इसके बाद आप उसे रोगी को दे सकते हैं ।


विशिष्ट महामृत्युंजय मंत्र :-
||ॐ त्रयम्बकं यजामहे उर्वा रुकमिव स्तुता वरदा प्रचोदयंताम आयु: प्राणं प्रजां पशुं ब्रह्मवर्चसं मह्यं दत्वा व्रजम ब्रह्मलोकं ||

॥ om trayambakam yajamahe urva rukamiv stuta varda prachodayantaam ayuh pranam praj am pashum brahmavarchasam mahyam datvaa vrajam brahmalokam ॥

रोगी या माला धारण कर्ता के लिए विधान :-
आप इस रुद्राक्ष की माला से नित्य कम से कम एक माला इसी मंत्र का जाप करें ।
अगर आप बीमार हैं तो बिस्तर पर लेटे लेटे भी इसका जाप कर सकते हैं । इसमे शुद्धि अशुद्धि की चिंता की आवश्यकता नहीं है ।
इसे रोगी को स्वयं करना है । एकदम अवश हो तो परिवार का कोई सदस्य या कोई साधक रोगी के लिए जाप कर सकता है ।
आप अपनी क्षमता के अनुसार एक से ज्यादा मालाएँ भी कर सकते हैं । कम से कम एक माला तो अवश्य करें ।

जाप कर लेने के बाद उस माला को कम से कम एक घंटे पहन लें । आप माला को चौबीस घंटे भी पहन सकते हैं ।

पूरे एक सौ ग्यारह दिनों तक आप नित्य ऐसा करें । उसके बाद उस माला को नदी या तालाब मे विसर्जित करें । यदि ऐसा संभव ना हो तो गंगाजल मे धोकर किसी शिवालय मे छोड़ दें या छुडवा दें और भगवान शिव से रोगी के स्वास्थ्य लाभ की कामना करें ।
ऐसा करने से रोगी की नकारात्मक ऊर्जा विसर्जित होगी ।
माला पानी मे कैसे बहा दूँ ?
क्यों बहा दूँ ?
बहाना जरूरी है क्या ? ऐसा नहीं सोचेंगे ।

इस मंत्र का उच्चारण आप यू ट्यूब तथा प्रतिलिपि एफ़एम पर मेरे चेनल मंत्र उच्चारण by Anil Shekhar सर्च करके सुन सकते हैं

उच्चारण मे होने वाली त्रुटियाँ धीरे धीरे ठीक हो जाती हैं , उसकी चिंता नहीं करेंगे । यथासंभव स्पष्ट उच्चारण करने की कोशिश करेंगे । मन मे यह भाव रखेंगे कि भगवान शिव की कृपा से आप स्वस्थ हों ।

इस मंत्र के उच्चारण करने या श्रवण करने से समस्त बीमारियों में लाभ होता है । यह सद्गुरुदेव डॉ. नारायण दत्त श्रीमाली जी के द्वारा प्रदत्त विशिष्ट महामृत्युंजय मंत्र है ।

अगर आप चाहें तो सावन माह मे आपके नाम से भगवान शिव के विशेष मंत्रों से अभिमंत्रित करके रुद्राक्ष माला आपको स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजी जा सकती है ।
इसके लिए निर्धारित शुल्क एक हजार एक सौ ग्यारह रुपये [जिसमे रुद्राक्ष की 108 छोटे दानों वाली माला का मूल्य, पूजन सामग्री का व्यय, पूजन शुल्क, पेकेजिंग तथा पोस्टेज व्यय शामिल है ] भेजकर आप इसे प्राप्त कर सकते हैं ।
शुल्क आप फोन पे, पे टी एम, गूगल पे, भीम पे से मेरे मोबाइल नंबर पर भेज सकते हैं :-
मेरा मोबाइल नंबर - 7000630499

इस क्यूआर कोड से भी भेज सकते हैं 



माला प्राप्त करने के लिए मुझे निम्नलिखित चीजें इस नंबर पर व्हाट्सप्प कर देंगे :-

१) निर्धारित शुल्क के ऑनलाइन पेमेंट की रसीद ।
२) आपका नाम , जन्म तिथि,स्थान,समय ।[ यदि मालूम हो ]
३) गोत्र (यदि मालूम हो )
४) अपनी ताजा फोटो जिसमे आपका चेहरा और आँखें स्पष्ट दिखती हों । चश्मा लगाते हों तो बिना चश्मे के फोटो भेजेंगे । यह फोटो आपके प्रतीक रूप में माला के पूजन के समय रखी जाएगी . 
५) आपका पूरा पोस्टल एड्रेस पिन कोड सहित भेजेंगे । साथ मे वह मोबाइल नंबर भी भेजेंगे जिसपर पोस्टमेन आवश्यकता पड़ने पर आपसे पार्सल की डिलिवरी के समय संपर्क कर सके ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपके सुझावों के लिये धन्यवाद..
आपके द्वारा दी गई टिप्पणियों से मुझे इसे और बेहतर बनाने मे सहायता मिलेगी....
यदि आप जवाब चाहते हैं तो कृपया मेल कर दें . अपने अल्पज्ञान से संभव जवाब देने का प्रयास करूँगा.मेरा मेल है :-
dr.anilshekhar@gmail.com