25 सितंबर 2023

पितृ पक्ष

  पितृ पक्ष






पितृ पक्ष में सभी लोग विधि विधान से पूजन नहीं कर पाते हैं । जो पितर पूजन करना चाहते हैं ,उनके लिए एक सरल विधि प्रस्तुत है जिसे आप आसानी से कर सकते है :-


|| ॐ सर्व पित्रेभ्यो नमः ||

Om sarva pitarebhyo namah 

 

भाव रखें कि - "मैं अपने सभी (ज्ञात और अज्ञात ) पूर्वजों को नमस्कार करता हूं तथा उनसे शांति की प्रार्थना करता हूं ।" 




आपके घर में जो भोजन बना हो उसे एक थाली में सजा लें .... 

उसको पूजा स्थान में अपने सामने रखकर इस मंत्र का १०८  बार जाप करें.


हाथ में पानी लेकर कहें " मेरे सभी ज्ञात अज्ञात पितरों की शांति हो " इसके बाद जल जमीन पर छोड़ दे.

अब उस थाली के भोजन को किसी गाय को या किसी गरीब भूखे को खिला दें. 

मन मे प्रार्थना करें कि " मेरे पूर्वजों को शांति प्राप्त हो ! 

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपके सुझावों के लिये धन्यवाद..
आपके द्वारा दी गई टिप्पणियों से मुझे इसे और बेहतर बनाने मे सहायता मिलेगी....
यदि आप जवाब चाहते हैं तो कृपया मेल कर दें . अपने अल्पज्ञान से संभव जवाब देने का प्रयास करूँगा.मेरा मेल है :-
dr.anilshekhar@gmail.com